मस्तिष्क और दिल की देखभाल

मस्तिष्क और हृदय

1. स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम करना और दिल का दौरा।

धूम्रपान न करने या दिल का दौरा पड़ने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है।  यहाँ अन्य तरीके हैं :

स्वस्थ वजन बनाए रखें:
अधिक वजन होने से उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर, हृदय रोग और मधुमेह के जोखिम वाले कारकों में स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।  इसलिए एक पौष्टिक आहार खाएं और अधिकांश दिनों में 30 से 60 मिनट की शारीरिक गतिविधि का लक्ष्य रखें.

वसा और कोलेस्ट्रॉल सीमित करें:
मांस को प्रतिदिन कुल 6 औंस तक सीमित करें।  वसा रहित या कम वसा वाले डेयरी उत्पाद चुनें।  संतृप्त वसा को सीमित करें और ट्रांस वसा से बचें।  ठोस वसा (मक्खन, मार्जरीन, छोटा) के बजाय, मोनोअनसैचुरेटेड ऑयल (कैनोला, जैतून और मूंगफली) और पॉलीअन सैचुरेटेड ऑयल (कॉर्न, कुसुम, तिल, सूरजमुखी और सोया) का उपयोग करें।

• ओमेगा -3 एस वाली मछली खाएं:
मछली खाएं जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जैसे कि सामन और ट्राउट।

 • खूब फल और सब्जियां खाएं:
उत्पादन में पोटेशियम, फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं जो स्ट्रोक और दिल के दौरे से बचा सकते हैं।  फलों की कम से कम तीन सर्विंग और सब्जियों की कम से कम चार सर्विंग्स रोज खाएं।

 • अल्कोहल का उपयोग करें, अगर बिल्कुल भी:
बहुत अधिक शराब रक्तचाप बढ़ा सकती है।  मॉडरेट ड्रिंकिंग को महिलाओं के लिए एक दिन में एक ड्रिंक के रूप में और 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए और दो से अधिक एक दिन में दो ड्रिंक्स के रूप में परिभाषित नहीं किया गया है।

 • सोडियम (नमक) कम करें:
अपने आहार में सोडियम को सीमित करने और जीवन शैली में बदलाव करने से उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद मिल सकती है।  यदि आपके पास पहले से ही है, तो सोडियम का सेवन कम करने से इसे कम करने में मदद मिल सकती है।


 2. स्वस्थ हृदय के लिए व्यायाम करना।

यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपको दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।  यदि आप मध्यम आयु वर्ग या उससे अधिक उम्र के हैं और नियमित रूप से व्यायाम नहीं कर रहे हैं या पुरानी स्वास्थ्य समस्या है, तो व्यायाम कार्यक्रम विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें।  अपने दिल को सुरक्षित रूप से ले जाना:

 • परिश्रम के एक आरामदायक स्तर पर शुरू करें:
छोटी दूरी पर घर के अंदर पांच से 10 मिनट चलने की कोशिश करें।  सहिष्णु के रूप में एक सत्र में पाँच मिनट बढ़ाएँ।

 • नियमित व्यायाम अनुसूची:
प्रति दिन 30 से 60 मिनट के लिए कम-से-मध्यम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि करें।

 • विविधता शामिल करें:
प्रत्येक व्यायाम सत्र में तीन प्रकार के व्यायाम स्ट्रेचिंग (लचीलापन), धीरज (एरोबिक) और मजबूती (वेट ट्रेनिंग) और तीन स्तर की तीव्रता वाले वार्म-अप, वर्कआउट स्तर और कूल-डाउन को मिलाएं।

 • चोट के अपने जोखिम को कम करने के लिए क्रॉस-ट्रेन:
व्यायाम के बीच वैकल्पिक जो शरीर के विभिन्न हिस्सों, जैसे तैराकी, साइकिल चलाना और पैदल चलना पर जोर देते हैं।

 • यह अति न करें:
धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे निर्माण करें, जिससे आपके शरीर को आराम करने और ठीक होने के लिए सत्रों के बीच का समय मिल सके।  और भूल जाओ "कोई दर्द नहीं, कोई लाभ नहीं।"  जब आप कुछ नया नहीं करते हैं तो थोड़ा मांसपेशियों में खराश होती है, लेकिन खराश न के बराबर होती है।  यदि यह दर्द होता है, तो इसे करना बंद करें।

 • अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएँ:
यहां तक ​​कि नियमित गतिविधियाँ जैसे कि बागवानी, सीढ़ियाँ चढ़ना या फर्श धोना कैलोरी बर्न कर सकता है और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, हालांकि संरचित व्यायाम कार्यक्रम के समान स्तर पर नहीं।  बस चलते रहें: ड्राइविंग के बजाय स्टोर पर चलें या बाइक चलाएं, शॉपिंग मॉल में दूर पार्क करें, लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां लें।


 3. एक घर रक्तचाप इकाई का चयन।

 आप चेकअप के बीच एक होम मॉनिटर का उपयोग करके अपने रक्तचाप को ट्रैक कर सकते हैं।  आपके लिए सबसे अच्छा मॉनिटर चुनने के लिए, अपने डॉक्टर से सलाह और सटीकता के साथ संतुलन की सुविधा के लिए कहें:

 • अपने विकल्पों को जानें:
निर्द्रव मॉडल सस्ती और परिवहन के लिए आसान हैं।  उनमें एक स्टेथोस्कोप शामिल है।  कुछ के पास आसान पढ़ने के लिए अतिरिक्त-बड़े डायल हैं, लेकिन अगर आपको सुनने में परेशानी होती है या आपके हाथों में खराब निपुणता है, तो वे अनुशंसित नहीं हैं।  इलेक्ट्रॉनिक (डिजिटल) मॉडल सबसे लोकप्रिय हैं और महंगे हो सकते हैं, लेकिन वे उपयोग करने में आसान हैं।  हालांकि, यदि आपके दिल की लय आमतौर पर अनियमित है, तो एक इलेक्ट्रॉनिक मॉडल आपको एक गलत रीडिंग दे सकता है।  कलाई पर नज़र रखने के लिए जांच करना मुश्किल है, और डिजिटल उंगली इकाइयाँ विश्वसनीय नहीं हैं।

 • एक अच्छा फिट हो:
अधिकांश मॉनिटर में मानक आकार के inflatable बांह कफ होते हैं।  यदि आपकी बांह कफ के लिए बहुत बड़ी या बहुत छोटी है, तो सही आकार खरीदें।  एक खराब फिट सटीकता को कम करता है।  कफ के inflatable भाग को आपके ऊपरी बांह के लगभग 80 प्रतिशत या अधिक लपेटना चाहिए।

 • अपनी क्षमताओं पर विचार करें:
 क्या गेज या डिजिटल डिस्प्ले आसानी से पढ़ने के लिए पर्याप्त है?  क्या आप स्टेथोस्कोप के माध्यम से अच्छी तरह से सुनते हैं?  आप आसानी से inflatable कफ पंप कर सकते हैं?

 • खरीदने से पहले परीक्षण करें:
 अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या चिकित्सा आपूर्ति विक्रेता से पूछें कि आप सबसे सटीक रीडिंग कैसे प्राप्त करें।



 • इसका सही इस्तेमाल करना सीखें:
 ब्लड प्रेशर मॉनिटर खरीदने के बाद, आप इसे अपने डॉक्टर के कार्यालय में ले जाएं।  यह सुनिश्चित करने के अलावा कि उपकरण ठीक से काम करता है, आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह जानने में मदद कर सकते हैं कि इसका उपयोग कैसे किया जाए।

 • जाँच सटीकता:
 हर छह से 12 महीने में, अपने घर की निगरानी अपने डॉक्टर के कार्यालय, अग्निशमन विभाग या सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में एक मानकीकृत इकाई के खिलाफ करें।


 4. मानसिक रूप से तेज रहना।

 अपनी स्मृति को बढ़ावा दें और उन आदतों को विकसित करें जो उम्र से संबंधित स्मृति हानि से निपटने में मदद कर सकते हैं:

 • संघ बनाएं:
 उदाहरण के लिए, यदि आपने फ्रेड से परिचय कराया है जिसके बाल लाल हैं, तो उसका नाम उसके बालों के रंग से जोड़ दें।

 • याद रखने के लिए क्या चुनें:
 यदि आप एक साथ कई लोगों से मिलते हैं, तो कुछ प्रमुख नामों को याद करने पर ध्यान केंद्रित करें।

 • पुनः प्राप्त करें, पुनः प्राप्त करें और समीक्षा करें:
 इसे जानने के लिए और इसे अक्सर प्राप्त करने के लिए कई बार महत्वपूर्ण जानकारी को याद करें।  आपके पुनर्मिलन से पहले अपनी हाई-स्कूल वर्षपुस्तिका के माध्यम से आपको आवश्यक जानकारी की समीक्षा करें।

 • तोड़ दो:
 इकाइयों में नई जानकारी को तोड़ना।  उदाहरण के लिए, लंबी दूरी के फोन नंबर को याद रखने के लिए, इसे क्षेत्र कोड, तीन अंकों के एक्सचेंज और चार शेष संख्याओं में तोड़ दें।

 • ध्यान दें:
 भूलने की बीमारी आपके दिमाग पर बहुत अधिक होने से ज्यादा कुछ नहीं दिखा सकती है।  काम को धीरे-धीरे पूरा करें और पूरा ध्यान दें।  ध्यान भटकाना कम करें।

 • नियुक्तियों, कार्यों और संपर्कों पर नज़र रखें:
 अपॉइंटमेंट बुक्स, कैलेंडर, टू-डू लिस्ट, एड्रेस बुक्स या कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करें - जो भी आपके लिए काम करता है।

 • दिनचर्या विकसित करें:
 उदाहरण के लिए, अक्सर उपयोग की जाने वाली वस्तुओं जैसे कि किसी निर्दिष्ट स्थान पर कुंजियों का उपयोग न करते समय रखें।

 • सामान्य कार्यों के लिए अनुष्ठान और संकेत बनाएँ:
 उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी कार के दरवाजे बंद करने से पहले आपकी चाबी हाथ में हो।  उन पैकेजों को रखें जिन्हें आपको सामने वाले दरवाजे के पास मेल करना है ताकि आप उन्हें भूल न जाएं।

 • ध्यान पर विचार करें:
प्रारंभिक शोध बताता है कि ध्यान मस्तिष्क के उस क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जो स्मृति से जुड़ा होता है।